सफल ब्लॉगिंग के लिए 12 स्टेप

अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो ब्लॉग एक बहुत ही विपणन योग्य और बहुत ही लाभदायक उपकरण हो सकता है। ब्लॉग से लाभ केवल दर्शकों का ध्यान खींचने और बेचने वाले किसी वास्तविक सेल्समैन का काम नहीं है। इस post में आप सफल ब्लॉगिंग के लिए 12 सबसे आवश्यक स्टेप सीखेंगे।

1) Where to start ?

आपको अपना ब्लॉग एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा जैसे जर्नल होम या ब्लॉगर से शुरू करना चाहिए। एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा के साथ शुरू करना आपको स्क्रिप्ट, होस्टिंग, या प्रोग्रामिंग के किसी भी अग्रिम ज्ञान के बिना तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करने की अनुमति देता है। यह आपको अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है न कि ब्लॉग के आंतरिक रखरखाव पर। एक मुफ्त सेवा के साथ शुरू करने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यदि आपका ब्लॉग सफल नहीं होता है, तो आप कोई पैसा नहीं खोते हैं या बिल नहीं छोड़ते हैं। एक ब्लॉग के बारे में महान बात यह है कि वे organized क्रम में आयोजित किए जाते हैं, आपकी नवीनतम प्रविष्टि पहले प्रदर्शित की जाती है। जब आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक बहुत बढ़ जाता है और आप अपने स्वयं के डोमेन में अपग्रेड करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप बस अपने आखिरी ब्लॉग में अपनी “चाल” की घोषणा कर सकते हैं। बस एक अंतिम प्रविष्टि जोड़ें, जिसमें कहा गया है कि आपका ब्लॉग “स्थानांतरित” हो गया है और नया ब्लॉग URL पता टाइप करें। जो आपकी नई ब्लॉग साइट पर visitors को निर्देशित करता है, किसी को भी बड़ी असुविधा के बिना, आपका अनुसरण करते हुए। अपग्रेड करने की आवश्यकता है … लेकिन केवल तभी जब आपको आवश्यकता हो!

2) Niche

एक Niche एक targetd उत्पाद, सेवा, या विषय है। आपको पहले एक उत्पाद, सेवा, या विषय पर निर्णय लेना चाहिए जो आपकी रुचि है। ऐसा क्षेत्र चुनें, जिसके बारे में आप उत्साहपूर्वक दैनिक आधार पर लिख सकें। आप Google Trends जैसी कीवर्ड अनुसंधान सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं! इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि जब तक आपका विषय लोकप्रिय है, जब तक कि आपके विषय के लिए एक दर्शक है और विषय ठीक से केंद्रित है, तब तक आपका ब्लॉग सफल होना चाहिए। किसी भी चीज़ को एक Niche माना जा सकता है जब तक कि उसके पास लक्षित दर्शक न हों, चाहे वह कितना बड़ा या कितना छोटा दर्शक हो। आपकी बिल्ली के बारे में एक ब्लॉग एक Niche हो सकता है या बिल्ली परिवार की प्रजातियों के बारे में एक ब्लॉग एक बड़ा Niche market हो सकता है, अगर ऐसे लोग हैं जो आपकी बिल्ली या बिल्ली परिवार की प्रजातियों के बारे में सुनने में रुचि रखते हैं … आप कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक market के लिए अपने दर्शकों का निर्माण करने के लिए चुनें जो एक दर्शक मौजूद नहीं है, लेकिन पहले आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा।

3) Update Daily

यह कदम एक सुझाव है और जरूरी नहीं है। अपने ब्लॉग को दैनिक रूप से अपडेट करने से न केवल आपका ब्लॉग पाठकों के लिए अधिक रोचक बना रहता है, बल्कि यह आपके ब्लॉग को दिन-प्रतिदिन नई सामग्री देता है, जिससे यह सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक होता है। अपने ब्लॉग को कभी-कभार छुट्टी के दिन या एक दिन यहाँ अपडेट नहीं करना और सबसे अधिक समझने योग्य है, लेकिन एक समय या सप्ताह में लापता दिन अस्वीकार्य है और इससे आपके ब्लॉग के असफल होने की संभावना सबसे अधिक होगी। अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को बनाए रखने और अपने visitors की रुचि को बनाए रखने के लिए अपने ब्लॉग को रोज़ाना कई post के साथ अपडेट करना आवश्यक है। आपको अपने ब्लॉग को हर रोज कम से कम 3 या अधिक daily post के साथ अपडेट करने का प्रयास करना चाहिए। इसे पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रेंड करने और नई post जोड़ने के लिए दिन में 1-2 घंटे अलग सेट करें। यह भी निर्धारित समय निर्धारित करने के लिए बुद्धिमान हो सकता है जो आप प्रत्येक दिन अपने ब्लॉग को समर्पित करते हैं। अपने आप को काम के घंटे दें और अपने ब्लॉग को नौकरी के रूप में मानें, यदि आप दिनों या हफ्तों के लिए काम नहीं करते हैं तो क्या होता है … आप पैसे खो देते हैं या इससे भी बदतर हो जाते हैं! यहाँ वही लागू होता है … यदि आप अपने ब्लॉग को दिनों या हफ्तों तक अपडेट नहीं करते हैं तो आप visitors को खो देंगे।

4)  Traffic

यह कोई रहस्य नहीं है। ब्लॉग से लाभ पाने के लिए आपके पास ट्रैफ़िक होना चाहिए। ट्रैफ़िक बनाने के कई तरीके हैं। paid advertising, मुफ्त विज्ञापन, वायरल मार्केटिंग, और सर्च इंजन मार्केटिंग ।आपको हमेशा अपने ईमेल, फोरम चर्चा, संदेश बोर्ड, या किसी अन्य संचार मीडिया के हस्ताक्षर में अपने ब्लॉग URL पते का उपयोग करना चाहिए। आपको अपना ब्लॉग URL पता खोज इंजन और ब्लॉग निर्देशिकाओं में जमा करना चाहिए। अपनी लिंक को Google search console पर सबमिट करना चाहिए। जब आप संबंधित हों तो आपको अपने ब्लॉग को परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, सहयोगियों और व्यावसायिक पेशेवरों के साथ share करना चाहिए। आप qoura  और pinterest वेबसाइट पर अपना लिंक share कर सकते है।एक बार प्रस्तुत करने के बाद आपके लेखों को दूसरों द्वारा उठाया और प्रकाशित किया जा सकता है। चाल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप “लेखक के बारे में” मार्ग में अपना ब्लॉग URL पता शामिल करें। यह आपके ब्लॉग के लिए लिंक लोकप्रियता और बैकलिंक बनाता है, जब कोई व्यक्ति सिंडिकेशन से आपके लेख को उठाता है, तो अपनी वेबसाइट पर लेख प्रकाशित करें “लेखक के बारे में” पारित होने के प्रत्येक प्रकाशन के साथ शामिल है और आपके द्वारा शामिल लिंक का पालन किया जाता है, क्रॉल किया जाता है , और search engine द्वारा अनुक्रमित। कल्पना करें कि यदि आपका लेख पर्याप्त लोकप्रिय है या वेब पर 10,000 प्रकाशनों का निर्माण करने के लिए पर्याप्त विवादास्पद है। search engine कुछ ही समय में आपकी साइट को खोजने के लिए बाध्य होता है, और इसके साथ ही आप इस विषय पर एक प्राधिकरण को भी श्रेय देते हैं, बदले में search engine पर आपकी रैंक बढ़ाते हैं। एक अच्छी तरह से लिखित लेख लिखने का छोटा प्रयास पुरस्कृत है। आपको सिंडिकेशन के लिए हर हफ्ते कम से कम 1 पूर्ण लंबाई वाला लेख लिखने की कोशिश करनी चाहिए और अपने लेख को कम से कम 10 लेख सिंडिकेटर को प्रस्तुत करना चाहिए।

5) Track Your Blog

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके ब्लॉग में ट्रैफ़िक है? सिर्फ इसलिए कि कोई भी comment नहीं छोड़ रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपका ब्लॉग बढ़ नहीं रहा है। कई visitors comment  नहीं छोड़ते हैं। कुछ बिल्कुल भी comment  नहीं करते हैं, लेकिन सक्रिय daily visitors हैं।

अपने ब्लॉग पर नज़र रखने के लिए आमतौर पर अति परिष्कृत होना जरूरी नहीं है।आप ट्राफिक देखने के लिए google  search console का उपयोग करे और  visitors को ट्रैक करना शुरू करें। ऐसी सेवा का उपयोग करना बेहतर है जो आपको उन्नत ट्रैफ़िक विश्लेषण प्रदान करती है, जैसे कि कीवर्ड ट्रैकिंग जानकारी, रेफरल जानकारी और खोज इंजन जानकारी। आपके द्वारा चुनी गई किसी भी page काउंटर सेवा के लिए visitors, लौटने वाले visitors और  unique visitors मानक होने चाहिए।

6) Listen to Your Audience

उचित page काउंटर का उपयोग करते समय आपको यह देखना शुरू करना चाहिए कि अन्य लोग आपके ब्लॉग को कैसे ढूंढ रहे हैं और यदि खोज इंजन के माध्यम से हैं तो आपके ब्लॉग को खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग किया जा रहा है। यदि लगातार आपका ब्लॉग 1 या अधिक कीवर्ड द्वारा पाया जा रहा है, तो अपने ब्लॉग को उन कीवर्ड के आसपास केंद्रित करें, ताकि इसे और भी अधिक शक्तिशाली बनाया जा सके। जब प्रविष्टि शीर्षक और प्रविष्टियाँ लिखते हैं, तो कीवर्ड को जितनी बार संभव हो, ब्लॉग को legible और दिलचस्प रखते हुए उपयोग करें।

7) Short and Concise

सिंडिकेशन और प्रकाशन के लिए एक सप्ताह के लंबे लेख के अलावा आपकी ब्लॉग post संक्षिप्त और संक्षिप्त होनी चाहिए। कभी-कभी नियम के अपवाद होते हैं और आपके पास ब्लॉग की लंबी post के अलावा कोई विकल्प नहीं होता, लेकिन जितना संभव हो इससे बचने की कोशिश करें। आप नहीं चाहते कि आपके ब्लॉग की post पढ़ने के घंटे बन जाएं। visitors आसानी से आपकी post के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना और स्किम करना पसंद करते हैं। विस्तृत होना और उपयोगी जानकारी प्रदान करना अच्छा है, लेकिन बेकार की जानकारी को शामिल न करें या ऐसे वाक्यों को न चलाएं जो आपके विषय से दूर हो जाएं।

8) Digital Art

अपने ब्लॉग प्रविष्टियों में गैर-विज्ञापन ग्राफिक्स, चित्र, फ़ोटो और कला को शामिल करने का प्रयास करें। बहुत जयादा नहीं। सप्ताह में एक बार ठीक है। ग्राफिक्स कभी-कभी आपके ब्लॉग में जान ला सकते हैं। बेशक, ब्लॉग की सामग्री सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और आप ग्राफिक्स के साथ अपनी सामग्री का निरीक्षण नहीं करना चाहते हैं, लेकिन ग्राफिक्स प्रदर्शित करना ब्लॉग में थोड़ा मसाला जोड़ सकता है। अपने ग्राफिक्स के बारे में सहज रहें और सुनिश्चित करें कि वे आपके प्रवेश विषय को फिट करते हैं। आपको ग्राफिक के साथ सामग्री को जोड़ना चाहिए, कम से कम एक कैप्शन। मूल ग्राफिक्स, फोटो, चित्र और कला की सिफारिश की जाती है।

9)  Keep it Personal

एक ब्लॉग सबसे सफल तब होता है जब उसे व्यक्तिगत रखा जाता है। व्यक्तिगत अनुभवों को शामिल करने का प्रयास करें जो आपके ब्लॉग post के विषय से संबंधित हैं। लेखन की व्यवसायिक शैली से दूर रहें। अधिक व्यक्तिगत शैली के साथ लिखें और प्रथम-व्यक्ति कथा का उपयोग करें। अपनी किसी भी post को sales letter के रूप में न लिखें, इसके बजाय product review और व्यक्तिगत प्रयासों को share करें।

10) Interact with Your visitors

अब आपके पास वह ट्रैफ़िक है जिसके आप हकदार हैं। आपको अपने visitors के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए। एक नियमित थीम बनाएं जैसे:  “Picture of the week” जो आपके पाठकों को प्रत्येक सप्ताह आगे देखने के लिए लुभाती है।

किसी उत्पाद, सेवा, या विषय के बारे में अपने पाठकों को advance सूचना दें जिसकी आप समीक्षा करने जा रहे हैं और फिर बाद में बात करेंगे। यदि राष्ट्रपति भाषण देने के लिए निर्धारित किया गया था, तो आपके ब्लॉग में आपको यह बताना चाहिए कि आप “भाषण पर चर्चा करेंगे और भाषण के प्रसारण के बाद अपनी राय देंगे। Comments की सराहना की जाएगी”।

विशेष जानकारी पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो बहुतों के पास नहीं है। किसी भी गोपनीय या गुप्त जानकारी का खुलासा न करें, जिसे अवैध माना जाता है या संभावित रूप से आपको परेशानी में डाल सकता है, लेकिन बाकी सभी को करने से पहले स्कूप प्राप्त करने का प्रयास करें। जैसे: यदि आपका ब्लॉग पेरिस हिल्टन (सोशलाइट) के बारे में था और आपके पास “पेरिस हिल्टन गेटिंग मैरिड” के बारे में ब्लॉग post थी, तो आपके पाठकों के लिए यह दिलचस्प होगा यदि आपके पास पेरिस हिल्टन सगाई की अंगूठी की वास्तविक तस्वीर थी। विशेष जानकारी के लिए इंटरनेट पर खुदाई और खोज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दें और आप संभवतः कुछ उपयोगी लेकर आएंगे। आपके पाठक इस की सराहना करेंगे और वे शब्द-दर-संदर्भ रेफरल के माध्यम से अपनी प्रशंसा दिखाते हैं। कल्पना कीजिए कि कितने पाठक अपने दोस्तों, परिवार और दूसरों को जानकारी के बारे में बताएंगे जो वे केवल आपके ब्लॉग पर पा सकते हैं।

11) Make Money

एक बार जब आपके ब्लॉग ने कुछ वास्तविक गति प्राप्त कर ली है और आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ रहा है, तो यह समय है कि आप अपने ट्रैफ़िक को लाभ में बदलने के बारे में सोचना शुरू करें। आपको Google AdSense  जैसे प्रासंगिक विज्ञापन का उपयोग करना चाहिए। प्रासंगिक विज्ञापन आमतौर पर टेक्स्ट लिंक होते हैं जो आपके ब्लॉग की सामग्री का उपयोग करके आपके ब्लॉग पर लक्षित विज्ञापन प्रकाशित करते हैं। पेआउट आमतौर पर पे-पर-क्लिक मॉडल पर आधारित होता है, जिसका अर्थ है कि किसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद आपको प्राप्त होने वाले मुनाफे का एक छोटा प्रतिशत भुगतान किया जाता है।

12) You’re a Professional

अब आप एक professional हैं! आप अभी भी उस मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा के साथ क्या कर रहे हैं? यह एक डोमेन होस्ट किए गए समाधान में अपग्रेड करने का समय है। आपको एक वेब होस्ट प्राप्त करने और अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन नाम चुनने की आवश्यकता है, फिर उसकी उपलब्धता की जांच करें। अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर का चयन करें, जैसे की WordPress.org । जब आपके पास अपना नया ब्लॉग डोमेन सेटअप हो और ट्रैफ़िक के लिए तैयार हो तो आपके लिए यह समय है कि आप अपने कदम की घोषणा करें। ब्लॉग पर आपकी अंतिम post “move” की घोषणा होनी चाहिए। शीर्षक “moved” होना चाहिए और ब्लॉग post कुछ इस तरह बताएगी जैसे “पुराने ब्लॉग को नए ब्लॉग पर ले जाया गया है, कृपया इस लिंक का अनुसरण करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इस लिंक को बुकमार्क करें। इस तरह सभी लौटने वाले visitors और नए पाठकों को आपके नए ब्लॉग डोमेन खोजने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

एक professional ब्लॉगर के स्तर पर आप 1 या अधिक अन्य ब्लॉगर्स के साथ टीम बनाना चाह सकते हैं। यह एक अधिक रोचक और अधिक शक्तिशाली ब्लॉग बनाएगा। पुरानी कहावत “दो सिर एक से बेहतर है”, अधिक post का अर्थ है अधिक विज्ञापन और प्रदर्शन क्योंकि प्रत्येक post का ब्लॉग में निहित स्वार्थ होगा। एक टीम ब्लॉग का विचार सभी लेखकों के लिए लाभदायक और पुरस्कृत करना है, जबकि ब्लॉग विषय को लक्षित करना और visitors के लिए ब्लॉग को दिलचस्प बनाए रखना है।

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