डिजिटल मार्केटिंग इतनी इम्पोर्टेन्ट क्यों है?

इस पोस्ट मैं हम डिजिटल मार्केटिंग इतनी इम्पोर्टेन्ट क्यों है, इसके डिफरेंट चैप्टर्स और लाभ के बारे मैं जानेंगे।

जैसा कि दुनिया भर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को साल-दर-साल बड़े पैमाने पर बढ़ाया गया है और जब इसकी तुलना 2000-2020 से की जाती है तो ratio साल दर साल बढ़ रहा है। अब दुनिया भर में पचास प्रतिशत (59%) लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को बढ़ाने का मुख्य कारण स्मार्टफोन, टैबलेट और दुनिया भर के अन्य स्मार्ट उपकरणों के उच्च उपयोग के कारण है। ये उन लोगों के साथ ले जाने के लिए बहुत आसान और उपयोगी हैं जहां वे कभी भी जाते हैं। इन सभी point पर विचार करते हुए ऑनलाइन मार्केटिंग एक विशाल और व्यापक रूप से दुनिया भर के सभी लोगों के लिए खुला है (जैसे कि मोबाइल (स्मार्टफोन), लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट, स्मार्ट टीवी आदि कई उपकरणों के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए) इसलिए यह मदद करने जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग उद्योग एक विशेष स्थान पर किसी भी दुकानों के बिना दुनिया भर में अपने ऑनलाइन बाजार का विस्तार करने के लिए।

आइये अब जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के महत्व और फायदे।

डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण बात यह है कि दुनिया भर में लक्षित दर्शकों के साथ अनुकूलन और कनेक्ट करना बहुत आसान है। डिजिटल मार्केटिंग श्रेणी के अंतर्गत कई chapters  हैं जो विभिन्न मॉड्यूलों के साथ आ रहे हैं। संदर्भ के लिए कुछ प्रमुख मॉड्यूल विवरण नीचे दिए गए हैं।

The prime chapters in digital marketing

1 Websites (for online presence)

2 Content Marketing

3 SEO/ Search Engine Optimization

4 Google Ads

5 Social Media Marketing/ Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram etc.

6 Email Marketing

7 Mobile Marketing

8 Social Media Optimization

9 Online Reputations Management

10 Analytics

इसलिए जब industrialist, business owner, service providers इन तरीकों को समझते हैं, तो वे डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण क्यों हैं और वर्तमान स्थिति में किसी भी व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता है तो उनके उद्योग में online marketing strategies को लागू करना बहुत आसान हो जाएगा ।

डिजिटल मार्केटिंग जॉब ओपनिंग दुनिया भर में हर जगह होती है। उद्योग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से डिजिटल मार्केटिंग course सीखने की आवश्यकता है। जब आप एकेडमी में से डिजिटल मार्केटिंग का प्रशिक्षण पूरा करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास स्तर ऊंचा होगा और आप आसानी से इच्छानुसार नौकरी पा सकते हैं।

The main channels of digital marketing courses

Websites

Online presence  स्थिति में वर्तमान पीढ़ी के लिए किसी भी व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वेबसाइट पर या आपके व्यवसाय के बारे में ऑनलाइन जानकारी जो दूर नहीं ले जा सकती है। ताकि वे वेबसाइटें जो आपके व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी रखती हैं और अपने client या consumer को अधिक जानकारी देती हैं और उन्हें आपके व्यवसाय और उसके कार्यों के बारे में अधिक जानकारी देती हैं। तो ऑनलाइन उपस्थिति के बिना, अधिक लोगों तक पहुंचना और उत्पादों और ब्रांड नाम के बारे में जागरूकता पैदा करना कठिन है।

Content Marketing

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र या ऑनलाइन मार्केटिंग में Content  बहुत महत्वपूर्ण क्यों है? जैसा कि Content डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग के अन्य सभी Chapters  का राजा है क्योंकि जब उपभोक्ता किसी दुकान पर सीधे किसी उत्पाद की खरीद या पूछताछ करने के लिए जाते हैं, तो दुकानदार उन्हें उत्पादों की विशेषताओं और लाभों के बारे में अच्छी तरह से समझाएगा।

लेकिन जब यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की बात आती है, तो content स्वयं एक sales executive या दुकानदार के रूप में कार्य / काम करेगी इसलिए यहाँ content आपके व्यवसाय की ओर से आपकी प्रतिनिधि होगी। इसलिए content आपकी वेबसाइट की ओर अधिक ग्राहक, visitors या व्यवसाय लाने जा रही है, जब आप अपने वेबपेज पर एक unique content लिखते हैं तो content आपके उत्पादों और कंपनियों के बारे में बोलना शुरू कर देती है।

SEO/ Search Engine Optimization

यह उन प्रक्रियाओं में से एक है जो आपको अपनी वेबसाइटों को ऑनलाइन (जैसे Google, बिंग, याहू, Ask.com, AOL, Baidu, DuckDuckGo आदि) को बिना किसी pay के सूचीबद्ध करने और चलाने की अनुमति देती है। लेकिन इसमें बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि SERP / Search engine result page में रैंक करना इतना आसान नहीं है क्योंकि इन सर्च इंजन प्लेटफॉर्मों के तहत कई वेबसाइट पहले ही सूचीबद्ध हो चुकी हैं, जिससे Search engine result page में बेहतर रैंक लाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है । इस प्रक्रिया को search engine optimization कहा जाता है।

Google Ads

Google Ads दुनिया भर में कहीं भी और हर जगह product, services, या brands को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे टूल में से एक हैं। उपकरण Google Adwords  जो इस सॉफ्टवेयर में कई विकल्पों से युक्त है। Google Ads  किसी भी अभियान के लिए एक त्वरित परिणाम प्रदान करेंगे। आपकी ब्रांड जागरूकता और services का एक बेहतर अभियान बनाने के लिए Google Ads, Google Adwords चैनल के माध्यम से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए दुनिया भर के व्यापार मालिकों, कॉर्पोरेट क्षेत्रों और services provides  के लिए एक बहुत अच्छा मंच प्रदान करेंगे। यह मुख्य pay मॉड्यूल डिजिटल मार्केटिंग chapters में से एक है।

SMM/Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में बहुत प्रभावी तरीकों में से एक है। सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल विभिन्न सोशल मीडिया साइटों के साथ शामिल हैं। प्रमुख SMM उपकरण हैं (Facebook, Twitter, LinkedIn, Google+ YouTube, Pinterest, Instagram, आदि) ये उपकरण कुछ ही समय में दुनिया भर के लोगों तक पहुंचने के लिए बहुत प्रभावी हैं। किसी भी प्रकार की सेवाओं या व्यावसायिक क्षेत्र में सोशल मीडिया की रणनीतियों का उपयोग करने या लागू करने से वास्तव में उन्हें अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियानों में सौ प्रतिशत परिणाम देने वाला है। एसएमएम को डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के साथ सीखा जा सकता है।

Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग बहुत पुरानी Marketing method में से एक है और किसी व्यक्ति के ई-मेल आईडी का उपयोग करके किसी विशेष व्यक्ति को अन्य समाचार पत्र और अन्य विषयों को भेजने के लिए प्रभावी तरीके हैं। यह फॉर्म भविष्य में भी मौजूद रहेगा, कई अन्य मार्केटिंग चैनलों के बावजूद, ई-मेल मार्केटिंग पहले की तरह बिना किसी बाधा के जारी रहेगी। एक email marketing methods के रूप में अन्य marketing methods  की तुलना में पूरी तरह से अलग हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग courses के मुख्य मॉड्यूलों में से एक है।

Mobile Marketing

मोबाइल मार्केटिंग शब्द हम में से प्रत्येक के लिए बहुत परिचित लगता है क्योंकि लोग इस डिवाइस के साथ बहुत परिचित और शौकीन हैं। इसलिए, यह इस उपकरण के साथ marketing  के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक होगा। मोबाइल फोन के उपयोग की कोई सीमा नहीं है और डिवाइस हर समय लोगों के पास रहेगा। तो मोबाइल मार्केटिंग जो Active इंटरनेट users और non-active इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के दर्शकों या users को अपने मोबाइल फोन पर लक्षित करता है। Active इंटरनेट user और non-active इंटरनेट users के बीच का अंतर जब user अपने डिवाइस पर डेटा के साथ स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है तो इसे एक active user माना जा सकता है।

Non-active डेटा या इंटरनेट से जुड़ा नहीं है। Non-active इंटरनेट user  तक एक text message, voice message भेजकर और उनके संपर्क नंबर पर सीधे कॉल करके और उन्हें product की features और services के बारे में जानकारी देने के लिए कई विकल्प हैं। Active इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए, आप सीधे उनके इनबॉक्स (ईमेल), व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया accounts तक पहुंच सकते हैं या भेज सकते हैं। मोबाइल मार्केटिंग में इस प्रकार की मार्केटिंग रणनीतियों का पालन किया जाता है। यह मॉड्यूल डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों से भी युक्त है।

जब आप उपर्युक्त सभी जानकारी पढ़ते हैं, तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का महत्व और वर्तमान ऑनलाइन marketing स्थितियों का trends भी दुनिया भर में किसी भी उद्योग, व्यवसाय या सेवाओं में इसके implementation के फायदे और लाभ को बढ़ावा देने के लिए है। और ROI  निवेश पर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दुनिया भर में अपने लक्षित दर्शकों / ग्राहकों तक अधिक पहुंचें। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग उद्योग आने वाले वर्षों में बेहतर व्यावसायिक परिणाम और करियर की वृद्धि की अगली उम्मीद बनने जा रहा है।

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